fbpx

Zoom app kya hai -ज़ूम ऐप in Hindi

ज़ूम ऐप विकिपीडिया हिंदी-ज़ूम ऐप क्या है

zoom app एक वीडियो कंफ़ेरन्सिंग app है जिस्सके द्वारा आप लोगो के साथ ऑनलाइन कनेक्ट कर सकते हैं। zoom app में आप 100 लोगो के साथ एक साथ कनेक्ट करके वीडिओ कंफ़ेरन्सिंग कर सकते हैं। एरिक युआन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग स्टार्टअप जूम टेक्नोलॉजीज( zoom app ) के संस्थापक और सीईओ, हैं इन्होने ही इस कंपनी की सतपनाकी है।

zoom app आपको हाई क्वालिटी की विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग का फीचर देता है इस्सके साथ साथ आप अपनी स्क्रीन लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं आपको उन लोगो के साथ चैट करने का और अपना msg ब्रॉडकास्ट करने का ऑप्शन भी देता है।

आप Zoom aap का इस्तेमाल बिलकुल फ्री में कर सकते हैं जिस्मे आपको अनलिमिटेड मिटिंग से जुड़ने की सुविधा देता है आप इससमे अपनी खुद की मीटिंग भी बना सकते हैं और लोगो के साथ जुड़ सकते हैं

आप यदि इसे फ्री में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सारी सुबिधाये नहीं दी जाएगी जैसे की आप यदि एक ग्रुप मीटिंग बनाते हो तो आप उस मीटिंग में सिर्फ 40 लोग ही जुड़ सकते हैं

आपको साथ ही यदि आप किसी एक ब्यक्ति से बात कर रहे हो तो भी ये आपके लिए फ्री है परन्तु यदि आपको अपनी मीटिंग को रिकॉर्ड करना हो या या उसे अपने सोशल मीडिया पे दिखाना हो तो आपको इनके प्लान्स को खरीदना पड़ेगा।

zoom app की कीमत

जैसा की हमंने पहले भी बताया की आपको यदि इससे सिर्फ अलग अलग मीटिंग से जुड़ने के लिए लेना है तो आपको पैसे देने की जरुरत नहीं है साथ ही यदि आप एक विद्यार्थी हाँ तो भी आपको इससे लेने की जर्रूरत नहीं है ये एक Business software है इसी लिए आपको इस्सकी जरुरत बस्सनेस में पड़ेगी।

Zoom app की किम्मत तीनं तरह से बांटी गई है ये हैं PRO plan , Enterprise plane और Business plane और ये निच्चे बिस्तर से बत्ताए गया हैं।

Zoom app pricing
Zoom app pricing

Zoom app आपको 13200 /बर्ष के शुरुआती शुल्क से मिलेगी इसमें आप 100 प्रतिभागियों को होस्ट कर सकतें हैं बड़ी मीटिंग्स में एक साथ 1,000 प्रतिभागियों तक बढ़ा सकते हैं साथ ही आपको 30 घंटे तक समूह की बैठक और सोशल मीडिया स्ट्रीमिंग,1 जीबी क्लाउड रिकॉर्डिंग (प्रति लाइसेंस) जैसी सुबिधा देता है।

इस्सके और भी प्लान है जो निचे दी गई तस्वीर में दिखाए गये हैं।

मोबाइल में जूम एप का उपयोग कैसे करे

आप ज़ूम आप का इस्तेमाल दो कारण से कर सकते हैं पहला है की आपको यदि किसी मीटिंग को कॉल से जुडना है और दूसरा है आपको अपनी खुद की मीटिंग बनानी है।

आप कैसे Zoom मीटिंग से जुड़ेंगे

आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से या app स्टोर से Zoom app को डौन्लोड करना है।

अब आपको Zoom app को खोलना है जिस्मे आपको तीन बिकल्प दिखाए देंगे जो की 1 Sign up 2 join meating 3 sign in

अब आपको sign। up बटन पे क्लिक करना है और अपना नाम और ईमेल डाल देना है। आप चाहे तो गूगल लॉगिन या फेसबुक लॉगिन भी केर सकतें हो। अब आपका अकाउंट Zoom app में बन गया है।

अब आपको जो भी मीटिंग रिक्वेस्ट आयी या उससे ज्वाइन करना चाहते हो उसस्पी क्लिक करना है आप खुद ही ज़ूम आप पे आ जाओगे।

कभी कभी जब आप मीटिंग के लिंक पे क्लिक करते हैं तो आपको ईमेल बगेरा डालने का ऑप्शन भी आ सकता है तो आपको उससे भरना है और जो ईमेल आप उसमे आपको मीटिंग का लिंक भेजा जाइएगा।

Zoom app पर अपनी मीटिंग कैसे बनाये

आपको ऊपर दिए निर्देशों के अनुसार ज़ूम आप को डौन्लोड कर अकाउंट बनना लेना है।

इस्सके बाद आपको ज़ूम app को खोलना है और उस्समे आपको चार विकल्प मिलेंगे जो की इस प्रकार से हैं ।

1 New meeting
2 Share स्क्रीन
3 Join meeting
4 Scheduler

zoom option

इसमें आपको New Meeting में क्लिक करना है और zoom app खुद ही आपके लिए मीटिंग लिंक बना देगा और आप उससे लोगो के साथ शेयर कर सकते हो।

कंप्यूटर पे कैसे ज़ूम आप का इस्तेमाल करे

आपको अपने कंप्यूटर पे ज़ूम app को इंस्टाल करना होगा उसस्के बाद अप्पको मोबाइल वाली ज़ूम अप्प के सारे स्टेप एक एक करके मानने है। इसमें सिर्फ इतना ही फर्क आएगा की आपको बड़ी स्क्रीन मिलती है और सिर्फ थोड़ा थोड़ा ही फरक आपको कंप्यूटर में मिलेगा।

हिंदी में शिक्षण के लिए जूम एप का उपयोग कैसे करें

यदी आप एक शिक्षक है तो आपको इस कोरोना काल में छात्रों को पढ़ने के लिए Zoom app की मदत लेनी पड़ेगी क्युकी इसी की मदत से आप बड़ी आसानी से छात्रों को पढ़ा पाएगी साथ ही Zoom app में दिए गये फीचर इसमें बड़ी सहायता करंगे।

शिक्षण के लिए जूम एप का उपयोग कैसे करें
शिक्षण के लिए जूम एप का उपयोग कैसे करें

यदि आपको ये जानना है की किश तरह से एक शिक्षक ज़ूम अप्प की मदत से बच्चो को पढ़ा सकेंगे तो आपको आगे के कुछ निर्देश माने होंगे और समज़ना होगा की कौन सा ऑप्शन किस तरह से ज़ूम आप पे काम करेगा यहाँ पे हम बिस्तर से सिर्फ मोबाइल ज़ूम आप के द्वारा ही आपको बत्तायेंगे की किस तरह से आपको शिक्षण के लिए जूम एप का उपयोग करना है।

आपको सबसे पहले ऊपर बताये गए तरीको से ज़ूम आप को डाउनलोड कर लेना है और उसे खोल के signup बटन पे क्लिक करना है और अपनी रजिस्ट्रेशन पूरी कर लेनी है।

इस्सके बाद आपको New मीटिंग वाले बटन पे क्लिक करना है जैसा की हम पहले भी देख चुके हैं।

एक अच्छी क्लास के कुछ विशेष गुण होते हैं ताकि आप अच्छे से कक्षा में ध्यान से सके और पढ़ा सके। इस्सके लिए आपको आपकी meeting स्क्रीन पे कुछ विकल्प / बटन दिख रहे होंगे जिन्हे समज़हाना बहुत जरुरी है।

शेयर स्क्रीन

ये Zoom app का सबसे महत्वपूर्ण गुण है जिस्मे आपको कई सारे विकल्प दिए जाते हैं। Zoom app की शेयर स्क्रीन फीचर में आप अपनी स्क्रीन को आपके साथ जुड़े लोगो के साथ साझा कर सकतें हैं इसके साथ आपको एक Zoom app में ही बना डिजिटल बोर्ड मिलता है जिसे WhiteBoard भी कहते हैं।

ये WhiteBoard आपके लिए एक बहुत जरुरी फीचर है ताकि आप जैसे एक कक्षा में पढ़ते हैं समजह्ते हैं तो आपको वैसे ही यहाँ पे भी पढ़ने का अवसर मिल सके।

इसके साथ साथ आपको फाइल शेयर या यूँ कहे तो दिखाने ऑप्शन भी दिया जाता है। यदि आप किसी कंप्यूटर या डेस्कटॉप से ज़ूम अप्प में मीटिंग बनायेगे तो आपको इससे जयादा फीचर मिलेंगे जैसे आप एक अलग कैमरे से विडिओ शेयर कर सकते हैं और आप अपनी स्क्रीन का कुछ हिंसा भी शेयर कर सकते हैं।

शेयर स्क्रीन के बाद जो सबसे बड़ा फीचर आपको Zoom app देता है वो है Zoom app का security फीचर जिसमे आपको अपनी मीटिंग को कण्ट्रोल करने का विकल्प दिया जाता है और जब आप बच्चो की कक्षा ले रहे हैं तो आपको इसकी बहुत जरुरत पड़ेगी।
आपको lock meeting ,allow them to share screen ,chat , rename ,and unmute them (students छात्र )।

इसके साथ आप अपने छात्रों की परेशानियों को chat के द्वारा दूर कर सकते हैं।

आप ये भी पढ़ सकते हैं ….

Leave a Comment