fbpx

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? Social Media Marketing kya hai ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) या सोशल मीडिया (Social Media ) आपने इस नाम को कभी न कभी सुना ही होगा और कही न कही इसका प्रयोग भी किया ही होगा। सोशल मीडिया इंटरनेट का एक ऐसा हिसा है यदि आप सोशल मीडिया को कुछ देर के लिए भुला दे तो आपको इंटरनेट को भी कुछ ही समय में भूल ही जाना होगा

इसकी मुख्य बजह है सोशल मीडिया का बहुत बड़ा होना उसका लोगो का बहुत जयादा प्रयोग करना यदि आप अपने आप को ध्यान से देखे और समझे तो आपको खुद पता चल जायेगा की जब आप खुद इंटरनेट प्रयोग करते हैं तो आप कितना सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं।

यदि आप backlinko वेबसाइट की इस रिपोर्ट को देखे तो उन्होंने बताया है की दुनिया की आधे से जयादा 480 करोड़ लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं।

Social Media marketing kya hai in Hindi

Social Media Marketing (SMM) क्या है – What is SMM ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग का अर्थ क्या है ?

सोशल मीडिया का मतलब होता है लोगो का भिन्न भिन्न तरीके से आपस में एक नए माद्यम से सामाजिक रूप से जुड़ना और लोगो के बिचारो को उनके साथ बांटे और लोग एक दूसरे से सिख सक।

जब आप इसी तरीके का प्रयोग अपने या अपने बिज़नेस को लोगो तक पहुंचाने के लिए करते हैं उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं इसमें आप अपने बिज़नेस के किसी एक चीज़ को धयान में रख कर सोशल मीडिया में काम करते हैं

जैसे की आपको अपने बिज़नेस की जानकारी लोगो को देनी है या आपको किसी चीज़ को उन्हें बेचना है या आपको अपने ग्राहक के बारे में और जानना है।

इस तरह से आपको पता चलता है की आप सोशल मीडिया के द्वारा लोगो तक कैसे पहुंच सकते। सोशल मीडिया के द्वारा आप हर प्रकार के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं क्युकी सोशल मीडिया में आपको हर प्रकार के लोग मिल जायेगे ताकि आप लोगो की जरुरत को और उनकी नयी जरुरत को अच्छे से समझ सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको या तो आपको अपने बारे में या तो फिर अपने ब्रांड के बारे में बताना होता है इसकी मदत से आप अपने आप को या तो अपने ब्रांड को लोगो के बीच प्रस्तुत करते हैं उनके साथ बात चित करते हैं उनकी पसंद नापसंद को समजह्ते हैं

आप समजह्ते हैं की आपको किस तरह से अपने ब्रांड को अपने प्रोडक्ट को लोगो के बीच लाना है ताकि आप उससे अच्छी सेल्स ला सके सोशल मीडिया एक बहुत ही ताकतवर हथियार है जिससे आप बड़ी आसानी से अपने बिज़नेस लक्ष्य को पा सकोगे।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप दो तरीको का प्रयोग कर सकते हो ताकि इस्सके आपकी और आपके बिज़नेस का विकास अच्छे से हो सके ये दो तरीके हैं organic सोशल मीडिया मार्केटिंग और दूसरा है paid सोशल मीडिया मार्केटिंग और इसके बारे में हम बाद में जयादा जानकारी प्राप्त करेंगे।

सोशल मीडिया कंटेंट से चलने वाला प्लेटफार्म है इसमे आपको कंटेंट बनाना ही पड़ेगा ताकि आप लोगो से कनेक्ट कर सके और लोगो बता सके इसे आप एक ऐसा तरीका भी कहे सकते हैं

जिसमे आपको आपने आप को या अपने ब्रांड को बयक्त करने का मौका मिलता है और आप अपने विचार सिर्फ 4 – 5 लोगो को नहीं वल्कि पुरे विश्व को बता रहे होते और और अलग अलग जगह से आपके बारे में लोगो को पता चलता है की आप कोंन हैं या आपके बिज़नेस के बारे में पता चलता है की आप क्या बेचते हो जिससे आपके लिए पुरे दुनिया के रास्ते बिज़नेस के लिए खुल जाता है l

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक खास तरह की मार्केटिंग है जिसमे आपको इसमें लोगो तक पहुंचे के बहुत सारे तरीके मिल जायेगे आप अपने सोशल मीडिया फॉलोवर को उनकी जगह उनकी पसंद वो कहा पर रहते हैं इन जानकारियों का प्रयोग कर के अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं या फिर आप अपनी एक ब्रांड इमेज बनाते हैं।


Social Media Marketing Kyun kare


Social Media Marketing kaise kare

Social Media Business Page बनाये

Research on Marketplace Insights

Research on Competitors

Content Planning

Consistency बनाये रखे


सोशल मीडिया मार्केटिंग के आवश्यक कदम (Essential Steps of SMM)

आपको अब तक पता लग ही गया होगा की सोशल मीडिया एक कंटेंट से चलने वाला प्लेटफार्म है चाहे आपको इससे पैसे देके करना पड़े या फिर आप इसे फ्री अपने कंटेंट के दम पर पूरा करे इसमें आपको कंटेंट बनाना ही पड़ेगा।

बड़े उद्देश्य पर ध्यान दें (Focus on big objective)

जब आप सोशल मीडिया पर काम कर रहे होते हैं तो आपको अपने उदेश्य का ध्यान रखना है आपको ये तेह करना है की सोशल मीडिया का प्रयोग अपने लिए या अपने बिज़नेस के लिए क्यों कर रहे हो और आपको उससे क्या फायदा होगा ।

जब आपको अपना उद्देश्य का पता चल जायेगा तो आपको अपने कंटेंट को इस तरह से बनाना होगा की आपका वो लक्ष्य पूरा हो जाये ।

अपने दर्शकों को ध्यान से सुनें (Hear your audience carefully)

जब आप सोशल मीडिया पे काम कर रहे होते हैं तो आपको लोगो की जरूरतों के ऊपर ध्यान देना होता है आपको नयी नयी चीजे करनी पड़ती हैं जो आपके साथ आपके सोशल मीडिया की बढ़ोतरी के लिए जरुरी होता है इससे अप्पको दो फायदे होंगे एक ये की जो लोग आपके साथ जुड़े हैं वो आपके साथ जुड़े रहेंगे साथ ही इससे आप और लोगो की भी आपने साथ जोड़ेंगे

दूसरा ये की आपको अपने लोगो से जुडी नयी जरूरतों का पता कर पाएंगे ताकि आप उस जानकारी का प्रयोग अच्छे से कर सके।

धैर्य रखें और कंपाउंडिंग की प्रतीक्षा करें Have patience and wait for compounding

जब आप ऑनलाइन काम कर रहे हो तो आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी होता है इसका कारण यह है की आप ऑनलाइन काम कर रहे होते हैं तो एक एक करके कंटेंट पोस्ट कर रहे होते हैं और उसका फायदा आने में थोड़ा समय लगता है।

जब आप अपने बात लोगो तक पहुंचना चाहते हो तो आपने आपको सामने रखने के बाद ये जरुरी होता है की सामने बाले लोगो जो आपको देख रहे हैं वो आपसे जुड़ पाए और उसमे समय लगता ताकि लोग आपको आपके बारे में जाएं पाए और एक जुड़ाव महसूस कर पाए।

आपने चक्रवृद्धि ब्याज बचपन में पढ़ा ही होगा जिसमे आपका मूल धन बार बार बदलता रहता है और बयाज के ऊपर फिर से बयाज लगता है इसे कंपाउंडिंग कहा जाता है जिसमे आपको बिना कुछ किये कसी एक तरीके के ऊपर विश्वाश करके दाव लगाना पड़ता है और ये दाव सोशल मीडिया मार्केटिंग में बखूबी काम आता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप आपने समय का निवेश करते हैं और उसे समय का प्रयोग आप कंटेंट बनाने में करते हैं और समय के साथ जब आपके पास अच्छा खासा कंटेंट होता है उसे लोग ज्यादा अच्छे से समझ पाते हैं लोग आपको एक ब्रांड के रूप में देखना सुरु कर देते हैं और आज कल जब से सब कुछ इंटरनेट की मदत से हो रहा होता है तो ये और जल्दी और आसान हो जाता है।

गुणवत्ता पर ध्यान दें और लोगों को मूल्य दें (Focus on quality and give value to people)

जब आप सोशल मीडिया वेबसाइट पे कुछ भी पोस्ट करते हैं तो आपको उस पोस्ट की गुणवक्ता का विशेष ध्यान रखना होता है क्युकी वो पोस्ट वो कंटेंट ही ये तेह करेगा की लोग आपके बारे में आपके ब्रांड के बारे में क्या समज़ते हैं वो आपके कंटेंट से क्या निष्कर्ष निकालते हैं

जब आप लोगो के बारे में सोचते हो उनकी जरूत के हिसाब से कंटेंट बनाते हो और उन ग्राहकों को लोगो को जो आपसे आके ब्रांड से जुड़े हुआ हैं उन्हें आप कुछ जरुरत की जानकारिया देते हो तो उससे आपका ब्रांड बनता आपका लोगो के बिच नाम होता है जिससे आपका बिज़नेस आगे बढ़ता है।

लोगों के साथ बातचीत करें और उन्हें महत्व दें (Interact with people and value them)

जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर रहे होते हैं तो आपको लोगो के साथ बात करनी पड़ती है इस आप लोगो के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ पाते हैं और जिस कारण से आप आपके ब्रांड की पहचान व्यक्तिगत रूप से ban जाती और आप अपने बस्सनेस को एक और तरह की बुलंदी पे ले जाते हैं इससे हम्म यदि उधारण के साथ समझे तो कोका कोला एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही आपको उसे होने वाले एहसाह उसके द्वारा बेचा जाने वाला सामान एकदम से आपके मन में आ गया इसे व्यक्तिगत स्तर की मार्कटिंग कहते हैं।


Social media Business Advertisement


सोशल मीडिया मार्केटिंग का क्या फायदा है – Benefits of Social Media Marketing

Quick Result Compare To Other Platform
Brand Awareness
More Traffic on Website
Improve Ranking On Search Engine
Higher Sale Conversation
Low Cost
More Brand Trust


सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्या –Disadvantages of Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौनसा है

Social Media Marketing Tools in Hindi


colebraretive project
content community
blog and microblog
social network sites
virtual world and social world



FAQ on Social Media Marketing in Hindi
How do I start social media marketing?
Is social media marketing effective?
Is social media good for business?
What is social media in marketing?
Social Media in Digital Marketing?

Leave a Comment