fbpx

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक(hydroponics technique) क्या है

हीड्रोपोनिक्स तकनीक (hydroponics technique)बिना मिट्टी के पौधे उगने को कहते है इसमें किसी भी प्रकार से मिट्टी का प्रयोग नहीं किया जाता है। आम तोर पे आपने पढ़ा होगा की किसी भी पौधे को उगने के लिए मिट्टी पानी पोशाक तत्व और सूर्य के प्रकाश की जरुरत होती है परन्तु ये सही नहीं है।

पेड़ पौधे को उगने के लिए जो सबसे जायदा जरुरी और उपयोगी जरूरते होती है वो पानी पोशाक तत्व और सूर्य का प्रकाश जरुरी होते हैं। आम तोर पर मिट्टी भी जरुरी होती है क्युकी वो अप्रत्य्ष रूप से पेड़ को पानी पोषक तत्क्व और सहारा देती है ताकि पेड़ ठीक ढंग से खड़ा रहे सके।

आम तोर पे हम लोग पेड़ पौधे जमीन में उगते हैं और ये सही भी है परन्तु आज के इस नए डोर में जहा लोगो की जनसंख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ रही है वहां पर हमें अपनी नए व्यवसाइक खेती के तरीके को अपना होगा जैसे की हीड्रोपोनिक्स तकनीक जिससे इस समस्या का कुछ हिस्सा काम हो जायेगा।

हाइड्रोपोनिक कृषि में लोगो को कम से कम जगह की जरुरत होती है और इससे जयादा पैदावार ली जा सकती है। इस लिए आप इसका प्रयोग अपने घर की छत्त पे भी कर सकते हैं।

हीड्रोपोनिक्स कृषि कैसे की जाती है

हीड्रोपोनिक्स कृषि में आपको पोषक तत्व से भरे पानी का प्रयोग करना पड़ता है इसके इलावा आपको जिस स्थान पे हीड्रोपोनिक्स की खेती कर रहे हो वहा का तापमान pH और छोटी बड़ी चीजे नियन्त्रारित करनी पड़ती है ताकि आपका पौधा अच्छे से बढ़ सके।

इस कृषि के तरीके में आपको पानी को किसी बड़े बर्तन में डालना होता है जिसमे बायु का प्रव्हा किया जाता है ताकि पौधे को अच्छे से उगाया जा सके और अच्छे ढंग से पोषक तत्व को पहुंचाया जा सके।

इस तकनीक में जो पानी हम प्रयोग करते हैं उसकी ख़ास बात ये है की हर अलग फसल के लिए एक अलग मिश्रण का प्रयोग करना होगा

मततब ये है की यदि आप इस विधि से टमाटर ऊगा रहे हो तो जो घोल आप प्रयोग करोगे उसे आपको सिर्फ टमाटर ही ऊगा सकोगे कोई और फसल ऊगा पाना थोड़ा कठिन है फिर यदि आपको इससे आलू उगाने हैं तो इसका घोल अलग होगा।

हीड्रोपोनिक्स तकनीक (hydroponics technique)को कितने प्रकार से कर सकते है।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का मुख्य उदेश्य बिना मिट्टी के कृषि करना है इसमें आपको पानी देने के तरीके के हिसाब से इससे अलग अलग तरीके से किया जा सकता है।

type of hydroponics technique
Type of hydroponics technique
  • Deep water culture hydroponics
  • Aeroponics
  • Wick systems
  • Nutrient film technique systems
  • Ebb and flow systems
  • Drip systems also read

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक कहा कहा उपयोग हो रही है

हीड्रोपोनिक्स तकनीक का प्रयोग छोटे पेड़ पोधो में ही किया जा सकता है मतलब यहाँ है की आप यदि हीड्रोपोनिक्स तकनीक का प्रयोग कर रहे हाँ तो आपको पता होगा की इसे बिना मिट्टी के किया जाता है ।

और इसी लिए पौधे के ऊपरी भाग को सहारे की जरुरत होती है और यदि ऊपरी भाग ही बड़ा होगा तो उसे सहारा देना मुश्किल हो जायेगा और इसी लिए इसमें आम तोर पे छोटे पेड़ पौधे ही लगाए जाते हैं।

हाइड्रोपोनिक तकनीक के दवारा आप खीरा ,स्टॉबेर्री , पालक , बीन ,टमाटर ,और आलू जैसी संब्जिया बड़ी आसानी से ऊगा सकते है ।

और जैसा की आप देख सकते हाँ की इन सब के पौधे आकर में छोटे होते और और साथ ही साथ यदि इनकी खेती इस तरीके से की जाये तो इससे बड़ी अछि खासा मुनाफा भी कमा सकते हाँ।

इस तकनीक का प्रयोग करना आम तोर पे बहुत महगा होता है और यदि आपको इस तकनीक को अच्छे से प्रयोग न करे तो इसका नुकसान भी हो जाता है इससे फायदा आपको तब जायदा होगा जब आप इन फसलों को मौसम के बाद या पहले उगाये तो इसका पूरा फायदा आपको मिलेगा।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक के लाभ

  • आप hydroponics तकनीक का प्रयोग खास तरह से कर रहे हैं जिस कारण से आप पौधे की बढ़ोतरी को अच्छे से बड़ा सकते हैं ताकि पौधा जल्दी जल्दी बड़ा हो जाये।
  • आप जैसा की जानते हो की आप पौधे को पानी और पोशाक तत्व खुद बिना किसी रूकावट के दे रहे हाँ तो आके पौधो की जड़ो को जयादा बढ़ोतरी की आवश्यकता ही नहीं है जिस कारन से आपके पौधे की बढ़ोतरी और तेज़ हो जाती है और पौधे का विकास अच्छे से होता है।
  • यदि आप बिज़ से नर्सरी का बयपार करते हैं तो इसका एक और फायदा है इस तकनीक से नर्सरी जल्दी तैयार होती है।
  • आप हीड्रोपोनिक्स तकनीक का जब प्रयोग कर रहे हैं तो आप कम जगह में जयादा जगह की खेती का फायदा होता है।
  • आप जब हीड्रोपोनिक्स खेती में आप हर तरह की चीज़ को नियंत्रित करते हैं जिस कारन से पौधे पर कीट पतंग फंगस जैसे खतरे भी बहुत काम हो जाते हैं। इसके साथ आप जब कीटनाशक का प्रयोग इन पोधो पे नहीं करते हो तो इन पोधो से होने वाली फसल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होती है।
  • हीड्रोपोनिक्स तकनीक से खेती से करने पर फसल पर मौसम का खतरा भी टाला जा सकता है और अच्छे से पौधो को उगाया जा सकता है।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक के नुकसान

  • हीड्रोपोनिक्स तकनीक एक मॅहगी तकनीक है इससे जुड़े कोई भी उपकरण बहुत ही महेंगे होते हैं।
  • हाइड्रोपोनिक तकनीक हर किसी के बस की बात नहीं है इससे करने के लिए आपके पास साइंटिफिक ज्ञान का होना बहुत जरुरी होता है।
  • इस तकनीक का प्रयोग आप बहुत ही काम पेड़ पोधो के लिए कर सकते हैं इसका करना है इन पेड़ पौधो को सहारे की जरुरत होती जो की बड़े पेड़ पौधो के लिए एक मुश्किल चीज़ है इसी लिए आपको इस तकनीक को कम पौधे में ही प्रयोग कर सकते हैं।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से जुडी चुनौतियाँ

Leave a Comment