fbpx

Dogecoin क्या है- कैसे काम करता है

इंटरनेट के इस युग में जब लोग खरीदारी करने से ले कर जरुरी बिल देने तक के काम अपने फ़ोन के माध्यम से इंटरनेट की मदत से करते हैं तो यदि हम ये कहे की आपके पैसे भी अब धीरे धीरे डिजिटल हो रहे हैं तो इसमें कोई आचर्य नहीं होगा क्युकी ये अब धीरे धीरे होने लगा है।

डोज कॉइन एक crypto करेंसी है जिसमे आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकतें हैं ये एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है जिसे किसी भी देश की सरकार या संस्था नहीं चलाती।

ये करेंसी एक crypto करेंसी है मतलब इसके आदान प्रदान के लिए आपको किसी बैंक की जरुरत नहीं होती है और ये ब्लॉक चैन की तकनीक के ऊपर काम करती है जिस कारण से इससमे होने वाले सारे लेन देन बिलकुल गोपनीय रहते हैं ।

Dogecoin एक crypto करेंसी होने के कारण एक virtual करेंसी भी है मतलब आप इस पैसे को असल जिंदगी में न तो छू सकते हाँ और ना ही देख सकते हाँ इससे सिर्फ आप अपनी कंप्यूटर स्क्रीन में या फिर फ़ोन में नंबर के रूप में देख सकते हैं।

ये करेंसी डॉलर,रुपया से बिकुल भिन है क्युकी इन (डॉलर,रुपया) करेंसी को सरकार के द्वारा चलाया जाता है जिस कारण सरकार इनकी गारंटी देती है जबकि crypto करेंसी सिर्फ डिमांड और सप्लाई के बुनयादी नियम पर काम करता है और इसे कोई भी कण्ट्रोल या मान्यता नहीं देता।

Dogecoin की शुरुआत कैसे हुई

डोगेकोईन की शुरुआत एक मज़ाक के रूप में हुई थी 2013 में डोगेकोईन को bitcoin के मज़ाक के तोर पे बनाया गया था इसको बनने का मकसद सिर्फ मज़ाक ही था

इसके ऊपर लोगोका ध्यान जाए इस्सके लिए ओलम्पिक में इस्सके खूब परमोशन भी किया गया। जब डोगेकोईन की शुरुआत हुई तो एक डोगेकोईन की कीमत 1 cent से भी कम थी।

आज कल ये करेंसी बहुत जयादा पॉपुलर हो रही है क्युकी इसका टोटल वैल्यूएशन अभी तक $ 50 बिलियन का हो चूका है ।

साथ ही साथ आपको ये पत्ता ही होगा की Elon Musk को Cryptocurrency पे कितना बहरोसा है इसी लिए हाल ही में उन्होंने Dogecoin के ऊपर एक tweet किया था और उसके बाद से तो Dogecoin की पॉपुलेरिटी आसमान को छूने लगी।

Elon Musk tweet

Dogecoin के official twitter अकाउंट में उन्होंने Elon Musk के बारे में भी लिखा है।

यदि आप इसके नामपे जाओगे तो आपको पता चलेगा की इसका नाम Dog और Coin शब्दो से बना है जिस कारण से इस्सके ऊपर कई सारे memes भी बने और बहुत जयादा प्रचलितहोगया।

इससमे जापान में पाए जाने वाले कुत्ते की ब्रीड Shiba inu के साथ जोड़ा गया और बहुत से वायरल memes बनाये गए

Dogecoin किसने बनाया

डोगेकोईन को सात साल पहले Billy Markus और Jackson Palmer ने बनाया है और December 2013 में सबसे पहले लॉन्च किया था और तब से अब तक इसमें 1800 % की बढ़ोतरी पा ली है।

Dogecoin सभी प्लेटफार्म पे उपल्वध है चाहे वो एंड्राइड,ios ,windows और लिनक्स ये सभी में उपल्वध है ।

Dogecoin की मुख्या वेबसाइट https://dogecoin.com और इसके ब्लॉक एक्स्प्लोर की वेबसाइट https://dogechain.info है |

Dogecoin कैसे ख़रीदे

डोगेकोईन को आप भारत में बड़ी आसानी से खरीद सकतें हैं इसके लिए आपको Crypto करेंसी एक्सचेंज app में रजिस्टर होना होगा भारत में दो सबसे जयादा पॉपुलर Crypto करेंसी एक्सचेंज हैं पहला है WaZirx और दूसरा है coinswitch।

आपको यदि Wazirx या coinswitch में रजिस्टर होना है तो आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना बहुत जरुरी है ताकि आप अपना अकाउंट इन वेबसाइट पैर खोल सके।

इसके बाद आपको अपनी KYC इन वेबसाइट के ऊपर करनी होगी जो की बड़ी आसानी से सिर्फ पांच मिनट्स में हो जायगी इसके बाद आपको अपने किसी एक्क्टिव बैंक अकाउंट की डिटेल इसमें डालनी है ताकि आप बड़ी आसानी से लेन देन कर सके। इसके बाद आप इन वेबसाइट से Dogecoin के इलावा और भी cryptocurrency ले पायगे।

आपको Wazirx में जयादा सुविधा मिलेगी क्युकी इससमे आप UPI की मदत से बड़ी आसानी से लेन देन कर सकते हैं।

Dogecoin wallet kya ha

Dogecoin वॉलेट या cryptocurrency वॉलेट ऐसा स्थान होता है जिसमे आप अपनी cryptocurrency को स्टोर रखते हैं और वही सा उसे उसे करते हैं।

Will Doge reach $1? /क्या Dogecoin $ 1 तक पहुंच जाएगा

यदि इसी तरह से इसकी पॉपुलेरिटी बढ़ती रही और यदि ये काफी समय तक स्टेबल रहता तो हो सकता है की इसका प्राइस $ 1 तक पहुँच जाए ।

What can Dogecoin be used for? / डॉगकोइन से क्या इस्तेमाल किया जा सकता है?

इसका प्रयोग आप सामान खरीदने ,मूवीज टिकट खरीदने और मुख्या तोर से निवेश के रूप में कर सकते हैं।

Is Dogecoin worth anything? /क्या डॉगकॉइन किसी लायक है?

इस सवाल का जवाब अलग अलग ब्यक्ति के लिए अलग अलग है क्यों ये एक अल्ट्रा हाई रिस्क निवेश है और हम खुद इससे आपको लेने से इंकार करेंगे क्युकी इसका आधार अभी तक ठोस रूप से निर्धारितं नहीं हुआ है।

What is the difference between Bitcoin and Dogecoin?

बिटकॉइन में सिक्के की निश्चित संख्या जो की 21 मिलियन है जबकि डोगेकोईन में ऐसी कोई सिमा नश्चित नहीं की गई है।

Does Dogecoin have a future?

इस सवाल का जवाब अलग अलग ब्यक्ति के लिए अलग अलग है क्यों ये एक अल्ट्रा हाई रिस्क निवेश है

What app can I buy Dogecoin?

Wazirx and Coinswitch से आप Dogecoin खरीद और बेच सकते हैं

also read how to blog

Leave a Comment